ताजा समाचार

#PRATAPGADHNEWS:बकुलाही पुनरोद्धार दिवस पर संयोजक समाज शेखर ने किया नदी क्षेत्र का भ्रमण

बकुलाही पुनरोद्धार दिवस पर संयोजक समाज शेखर ने किया नदी क्षेत्र का भ्रमण

आवश्यक कार्यो को किया सूचीबद्ध

बकुलाही मैया के जल से हुआ भयहरणनाथ महादेव का जलाभिषेक

प्रतापगढ़
प्रसिद्ध पांडव कालीन भयहरणनाथ नाथ धाम बकुलाही नदी पुनरोद्धार दिवस के अवसर पर भगवान श्री भयहरणनाथ का बकुलाही मैया के जल से अभिषेक बकुलाही पुनरोद्धार अभियान की कोर टीम ने संयोजक व धाम के महासचिव समाज शेखर की अगुवाई में किया गया । तदोपरांत समाज शेखर ने बकुलाही नदी की प्राचीन 21.4 किमी नदी क्षेत्र व तटवर्ती ग्रामो का व्यापक भ्रमण करके स्थलीय निरीक्षण व आवश्यक कार्यो को सूचीबद्ध किया।
बकुलाही नदी पुनरोद्धार कार्य 28 अगस्त 2011 को शुरू हुआ था। जो निरन्तर जारी है। नदी से रिश्ता मजबूत रखने व निरन्तर नदी को नदी बनाये रखने हेतु यह दिवस यादगार के रूप में मनाया जाता है। समाज शेखर ने सर्वप्रथम कोर टीम के सदस्यों के साथ भगवान भोले नाथ को बकुलाही नदी के जल से अभिषेक करके अवशेष कार्यो के पूर्ण होने की याचना भयहरणनाथ महादेव से की। तदोपरांत वह टीम के साथ पूरे तोरई, पूरे वैष्णव, जद्वापुर, सरायदेव राय, छतौना, रमोला कटरा , डीह कटरा, बाबूपुर, हिंदुपुर हैंसी, भटपुरवा, धर्मपुर आदि का ग्रामो के किनारे स्थित नदी क्षेत्र व उसके प्रभाव का स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही इससे जुड़े जरूरी विकास कार्यो को चिन्हाकित किया। वहीं ग्राम वासियों से राय विमर्श हुआ। सभी ग्रामो में लोग नदी के प्रवाह से अत्यंत उत्साहित दिखे वहीं सबकी यह भी अपेक्षा है कि भयहरणनाथ धाम के सामने नदी के लूप कटिंग पर प्रस्तावित डायवर्जन जल्द बनाया जाए जिससे अधिकतम जल का लाभ लाखो लोग ले सके। वहीं यह भी तथ्य उभरकर सामने आया कि यदि धारा डायवर्जन बनने में देरी या अन्य समस्या हो तो कच्चे बांध से जन सहयोग व लोक भागीदारी से किया जाए। समाज शेखर ने बताया कि जगह लोग नदी के किनारे पुल, पुलिया और मार्ग, सड़क आदि की जरूरतों को प्रकट किया। जिसको नोट कर लिया गया है। उक्त के सम्बंध में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की मदद से आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। गौरा में स्वीकृत पुल के जल्द बनाये जाने की मांग सभी कर रहे थे जिन्हें अवगत बताया गया कि नदी में पानी कम होते ही कार्य शुरू होने की संभावना है। साथ ही छतौना ग्राम में जमुआ ग्राम के सामने नदी पर बना रपटा पूरी तरह जर्जर होगया है इस पर सुरक्षात्मक कार्य तत्काल जरूरी है और यहां नियमानुसार पुल बनाये जाने की आवश्यकता है। साथ ही शिवरा ग्राम के लोहार बस्ती के सामने नदी पर पुल बनाने की अत्यंत आवश्यकता को प्रकट किया। भयहरणनाथ धाम के पूर्व दिशा से नारायण गंज नदी किनारे से आने वाले मार्ग के जीर्णोद्धार व नदी पर पुल की मांग को समीपवर्ती ग्राम वासियों ने किया।
समाज शेखर ने कहा कि सभी जरूरी बातों अमल हेतु जन प्रतिनिधियों के सहयोग से संगठित पहल होगी। सरकार की मदद से सभी जरूरी कार्य कराए जाएंगे।
इस अवसर पर राज कुमार शुक्ल, विवेक सिंह, राम लखन पटेल,सच्चिदानंद पांडेय मुरली, कमलेश मिश्र, देवी प्रसाद मिश्र, हरि शंकर पटेल, अनुज सिंह, राकेश यादव आदि शामिल रहे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *