उत्तर प्रदेश ताजा समाचार सीतापुर

मिशन लाइफ़ थीम के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन।

मिशन लाइफ़ थीम के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन।

रिपोर्ट राकेश पाण्डेय

सीतापुर।जनपद के विकास खण्ड हरगांव अन्तर्गत एक उच्च प्राथमिक विद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मिशन लाइफ थीम के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
जानकारी के अनुसार विकासखंड हरगांव के अन्तर्गत स्थित ग्राम पंचायत वजीरपुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय में मिशन लाइफ़ थीम के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक गुफरान अली के द्वारा विद्यालय प्रांगण में पौधरोपण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
उपस्थित सभी लोगों ने पर्यावरण सुरक्षा की शपथ लेने के उपरान्त पर्यावरण का मानव जीवन पर प्रभाव और आवश्यकता विषय पर अपने अपने विचार व्यक्त किए।अधिक से अधिक पौधरोपण करके पृथ्वी को हरा भरा बनाने ऊर्जा और पानी की बचत करने व सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के साथ-साथ लोगों को इस बारे में जागरूक करने का भी संकल्प लिया।
सतीश कुमार ने कहा कि पेड़ पौधों को बचाने की जिम्मेदारी हम सभी लोगों की है इसके लिए हर इंसान को जागरूक होना जरूरी है।भगवान ने सभी को हवा पानी और पेड़ पौधों के रूप में बहुत ही अमूल्य धरोहर दी है जिसकी सुरक्षा करना हम सबका परम कर्तव्य है।अमरीन अंसारी ने गर्मी में जल के स्तर के लगातार नीचे जाने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा की पानी की एक एक बूंद की बचत करना और बरसात के पानी को हम सभी को सुरक्षित बचाना होगा तभी धरती के अन्दर के जल को बनाए रखा जा सकता है।
रामनरेश ने कहा कि हमें अपने घर के आस-पास खाली पड़ी भूमि पर भी पौधरोपण करना चाहिये जिससे कि पर्यावरण संतुलित बना रहे। विद्यालय के प्रधानाध्यापक गुफरान अली ने विद्यालय में लगे पेड़ पौधों का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रांगण में एक पेड़ नहीं था वहां पिछले कुछ वर्षों की मेहनत से सैकड़ों पेड़ पौधे तैयार हो रहे हैं जिससे पर्यावरण को फायदा होगा साथ ही विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को अच्छा वातवरण मिलने के साथ साथ स्वच्छ विद्यालय और सुंदर विद्यालय की परिकल्पना भी साकार हो सकेगी।
प्रधानाध्यापक ने कहा कि विद्यालय में अति शीघ्र ग्रीन सेना का गठन कर लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाई जाएगी।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *