ताजा समाचार

अब घर बैठे बनवा सकते है लार्निग ड्राइविंग लाइसेंस,आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नही।

प्रयागराज, जेएनएन। लर्निंग लाइसेंस के लिए अब दौड़-धूप नहीं करनी होगी। आप घर बैठे लर्निंक लाइसेंस बनवा सकते हैं। यही नहीं फोटो खिंचवाने और सत्यापन के लिए भी आवेदनकर्ता को संभागीय परिवहन विभाग जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आरटीओ कार्यालय द्वारा शनिवार से लर्निंग लाइसेंस के लिए आनस्पाट कोटा बंद कर दिया गया है।
आवेदन करने के कुछ ही घंटे बाद मिलेगा आनलाइन होगा टेस्ट
पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के बाद टेस्ट के लिए स्लाट दिया जाता था। आमतौर पर टेस्ट स्लाट आवेदन की तारीख से करीब तीन माह बाद ही मिलता था। प्रयागराज में आफलाइन परीक्षा देने के लिए आवेदन करने वाले लोगों को नैनी स्थित कार्यालय पर जाना पड़ता था, लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत आवेदकों को राहत मिलेगी। अब उनको न भागदौड़ करनी होगी और न ही अधिक समय लगेगा। आवेदन करने के कुछ घंटे बाद ही घर बैठे-बैठे उनको आनलाइन परीक्षा देनी होगी। इसमें पास होते ही लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा।
एआरटीओ प्रशासन डा. सियाराम वर्मा ने बताया कि लर्निंग डीएल के लिए सारथी पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इस पर आरटीओ और फेसलेस का विकल्प मिलेगा। फेसलेस पर क्लिक करने के बाद आधारकार्ड नंबर दर्ज करना होगा। इसका आटोमैटिक सत्यापन हो जाएगा। इसके बाद सभी दस्तावेजों को लगाने के साथ ही आनलाइन फीस का भुगतान करना पड़ेगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद संभागीय परिवहन विभाग द्वारा आनलाइन परीक्षा के लिए ओटीपी भेजा जाएगा। परीक्षा में 15 प्रश्न रहेंगे, जिसमें आठ का सही उत्तर देना होगा। इससे कम उत्तर देने वाले फेल कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आनलाइन परीक्षा देते समय पीछे या अगल-बगल किसी के नजर आने पर परीक्षा रद कर दी जाएगी। आवेदन भी निरस्त कर दिया जाएगा।
एआरटीओ प्रशासन ने बताया कि 27 मई तक जिन आवेदकों को परीक्षा के लिए स्लाट मिल चुका है और जिन्होंने आवेदन किया है, उनके लिए पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी। बताया कि 27 मई तक 5826 लोगों को स्लाट दिया जा चुका है। 25 अगस्त तक स्लाट के मुताबिक इनकी परीक्षा होगी।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *