खेल

Tokyo Olympics: बजरंग पूनिया सेमीफाइनल में पहुंचे, ईरान के पहलवान को किया चारों खाने चित

टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए आज यानी शुक्रवार का दिन निराशाजनक रहा। महिला हॉकी टीम को ब्रिटेन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही उसका ओलंपिक में पदक जीतने का सपना अधूरा रह गया। वहीं, महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किग्रा में सीमा बिस्ला हार गईं। जबकि पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वह पदक के दावेदार हैं। उधर, भारत के गुरप्रीत सिंह ओलंपिक में पुरुषों की 50 किलोमीटर पैदल चाल पूरी नहीं कर सके और गर्मी तथा उमस के कारण ऐंठन की वजह से नाम वाापिस ले लिया। बता दें कि भारत की झोली में अब तक पांच पदक आ चुके हैं।

बजरंग पूनिया सेमीफाइनल में पहुंचे

बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा भार वर्ग में ईरान के मुर्तजा चेका घियासी को 2-1 से पटखनी देकर कर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। बजरंग को फाइनल में जगह बनाने के लिए अजरबैजान के अलीयेव हाजी से भिड़ना होगा। अलीयेव तीन बार के विश्व चैंपियन और रियो खेलों के कांस्य विजेता हैं। बजरंग ने इससे पहले किर्गीस्तान के अर्नाजार अकमातालिएव को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की थी। अगर मैच की बात करें तो पहले दौर में ईरान के पहलवान ने एक अंक हासिल करते हुए बजरंग पर 1-0 की बढ़त बना ली है। वहीं, बजरंग ने दूसरे दौर में शानदार वापसी करते हुए दो अंक हासिल कर 2-1 की बढ़त बना ली और मैच जीत लिया।
बजरंग पूनिया क्वार्टरफाइनल में पहुंचे
पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किग्रा बजरंग पूनिया ने किर्गिस्तान के पहलवान अरनाजर अकमातालिव को हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। बता दें कि शुरुआती बढ़त के आधार पर बजरंग ने जीत दर्ज की। अब उनका मुकाबा ईरान के पहलवान घियासी चेका मुर्तजा से होगा। बजरंग पूनिया ने पहले दौर में शानदार शुरुआत की। उसने 1-0 से बढ़त बनाई। फिर किर्गिस्तान के पहलवान ने एक अंक हासिल कर स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया। पूनिया ने फिर दो अंक हासिल करते हुए किर्गिस्तान के पहलवान पर 3-1 की बढ़त बना ली। वहीं, दूसरे दौर में किर्गिस्तान के पहलवान अरनाजर अकमातालिव एक के बाद एक अंक हासिल करते हुए स्कोर को 3-3 से बराबर कर दिया। मगर शुरुआती बढ़त के आधार पर बजरंग की जीत हुई।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *