खेल

BWF Ranking: अनुपमा उपाध्याय ने रचा इतिहास, जूनियर वर्ल्ड नंबर वन बनने वाली सिर्फ छठी भारतीय खिलाड़ी

BWF World Ranking: सैयद मोदी इंटरनेशनल सुपर 300 के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली अनुपमा उपाध्याय दुनिया की नंबर वन जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं.
भारत की युवा शटलर अनुपमा उपाध्याय अंडर-19 गर्ल्स के सिंगल्स वर्ग में नई BWF जूनियर रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई हैं. ऐसा करने वाली वह सिर्फ छठी भारतीय शटलर हैं. इस साल की शुरूआत में युगांडा और पोलैंड में जूनियर अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने वाली पंचकुला की 17 वर्षीय खिलाड़ी ने हमवतन तस्नीम मीर को पछाड़कर मंगलवार को रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया. उनके 18 टूर्नामेंटों में 18.60 अंक हैं और वह चार युवा खिलाड़ियों में से एक हैं, जो जूनियर रैंकिंग के शीर्ष 10 में आई हैं.

सीनियर रैंकिंग में भी 100 के भीतर बना चुकी हैं जगह

शीर्ष 10 में शामिल तीन अन्य भारतीय महिला शटलरों में तस्नीम मीर, 14 वर्षीय अन्वेषा गौड़ा और उन्नति हुड्डा शामिल हैं. BWF रैंकिंग में तस्नीम मीर दूसरे स्थान पर, 14 वर्षीय अन्वेषा गौड़ा छठे स्थान पर और उन्नति हुड्डा नौवें स्थान पर हैं. कुल मिलाकर अनुपमा जूनियर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली छठी भारतीय शटलर हैं. उन्होंने हाल ही में सीनियर वूमेंस की शीर्ष 100 रैंकिंग में जगह बनाई थी और वर्तमान में विश्व में 63 वें स्थान पर हैं.
प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी की छात्रा अनुपमा ने इस साल प्रभावशाली प्रदर्शन किया था, जहां उन्होंने ऑरलियन्स ओपन सुपर 100 इवेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. उससे पहले जनवरी में सैयद मोदी इंटरनेशनल सुपर 300 के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. भारतीय शटलर 17 से 31 अक्टूबर तक स्पेन के सेंटेंडर में होने वाली जूनियर विश्व चैंपियनशिप की तैयारी कर रही हैं.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *