जौनपुर ताजा समाचार

जौनपुर में पुलिसकर्मियों को दी गई सीपीआर तकनीक की जानकारी: सीपीआर का प्रयोग कर दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति का जीवन बचाया जा सकता है

जौनपुर में पुलिसकर्मियों को दी गई सीपीआर तकनीक की जानकारी: सीपीआर का प्रयोगकर दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति का जीवन बचाया जासकता है।

जौनपुर में व्यक्तिव विकास को समर्पित अग्रणी संस्थाजेसीआई क्लासिक के कुशल नि्देशन में पुलिस लाइन मेंकार्यरत पुलिसकर्मियों के लिए जीवन रक्षा से जुड़ी विशेषप्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। प्रशिक्षण शिविर मेंजनपद के ख्याति प्राप्त डॉक्टर ऋषभ यादव द्वारा उपस्थित100 से भी अधिक पुलिसकर्मियों को अति आवश्यक जीवनरक्षक तकनीक सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससीकेशनतकनीक) का सजीव प्रशिक्षण दिया।

डॉक्टर ऋषभ ने बताया कि दुर्घटना के दौरान, हार्ट अटैकया डूबने से पीड़ित व्यक्ति को यदि इस तकनीक का उपयोगसही समय पर किया जाए तो प्रत्येक 10 में से 3 या 4मरीज के जिंदा बचने की संभावना होती है।

डॉ. ऋषभ ने बताया कि दुर्घटना के वक्त शुरुआती 10 मिनटका समय बहुत कीमती होता है। इस दौरान दुर्घटना ग्रस्तव्यक्ति को सबसे पहले सुरक्षित स्थान पर ले जाने का प्रयासकिया जाना चाहिए। इसमें उस व्यक्ति के गर्दन को सावधानीपूर्वक बिना हिलाए हुए हटाने की तकनीकी जानकारी दी।

डॉ. ऋषभ द्वारा मात्र 10 सेकंड में द्र्घटना ग्रस्त व्यक्ति कीनब्ज कैसे देखी जाए की तकनीकी जानकारी भी प्रदत कीऔर बताया कि यदि 10 सेकंड में पीडित व्यक्ति की नब्ज नमिले तो तुरंत सीपीआर का संचालन शुरू कर देना चाहिए।उसमें इस बात का विशेष ध्यान देना है कि हाथों का दबावसीने के बीचों बीच होना चाहिए व प्रक्रिया के दौरान कोहनीसीधी होनी चाहिए। 1 मिनट में कम से कम 100 बार हाथोंके दबाव से सीपीआर का प्रयोग करने पर ही दुर्घटना ग्रस्तव्यक्ति का जीवन बचाने सफलता प्राप्त होने की संभावना होती है।

*जनता को प्रशिक्षित किये जाने की जरूरत*
विदेशों में यह तकनीक स्कूली दिनों से ही बच्चों को अनिवार्यरूप से सिखाई जाती है। हमारे देश मे भी इसी प्रकार सेजनता को प्रशिक्षित किये जाने की जरूरत है। तावकि जीवनके अनमोल उपहार को बचाया जा सके।

इस अवसर पर जेसी विशाल गुप्ता ने बताया कि चुनावउपरांत इस कार्यक्रम को पुनः सभी विभाग के पुलिसकर्मियोंको और वृहद रूप में सिखाया जाएगा। ऋचा गुप्ता द्वाराउपस्थित महिला पुलिसकम्मियों के उत्साहवर्धन कर उन्हेंभी इस तकनीकी प्रशिक्षण में सहभागिता हेतु प्रेरित कियागया। उनके साथ मिलकर स्वयं भी इस कार्यशाला का हिस्साबन प्रशिक्षण लिया। कार्यक्रम का संचालन उपाध्यक्ष अमितकुमार पांडेय द्वारा किया गया।

नोट:हमारे चैनल पर अपने खबर को भेजने के लिए हमारे व्हाट्सएप नंबर 7039403464 पर मेसेज करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *