lifestyle मनोरंजन

भारत की 20 सबसे खूबसूरत महिलाएं – 2022

vaibhavujala आपके लिए लेकर आए है भारत की 20 सबसे खूबसूरत महिलाएं, जिनकी अदाएं आपके होश उड़ा देंगी। कमेंट करके बताइए… आपकी नजर में कौन है भारत की सबसे खूबसूरत महिला?

यूं तो अधिकांश भारतीय महिलाएं काफी सुंदर नयन नक्श बाली होती हैं किंतु हम यहां पर कुछ विशेष खूबसूरत 20 महिलाओं के बारे में बात कर रहे हैं जोकि अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यरत हैं और बला की खूबसूरत भी हैं । इनकी धनुषाकार भौहें, अट्रैक्टिव बॉडी फिगर  उन्हें दुनिया की सबसे सम-मोहक आकर्षक और महिलाओं महिलाओं में काउंट कराती है।

भारतीय महिलाओं की वर्तमान जीवनशैली आधुनिक और पारंपरिक जीवनशैली का एक आदर्श मिश्रण है जहां एक ओर वे अत्यधिक घरेलू हैं और उनमें से अधिकतर अपने परिवार के लिए समर्पित हैं वही दूसरी ओर वह खेल, व्यापार, साहित्य,अर्थ, फिल्म, संगीत और मनोरंजन के क्षेत्र में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। हमने भारत की 20 सबसे सुंदर और सम-मोहक महिलाओं की सूची तैयार की है।

(01) मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar)

मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar), Pictures Credit: Pinterest India

अगर कोई मुझसे पूछे कि भारत की सबसे खूबसूरत लड़की कौन है? मैं कहूंगी मानुषी छिल्लर। वह दिमाग के साथ सुंदरता का आदर्श उदाहरण हैं।

इस मॉडल को साल 2017 में मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था। लेकिन उनका करियर सिर्फ उसी तक सीमित नहीं है, बल्कि वह पेशे से डॉक्टर भी हैं। उनकी बेमिसाल खूबसूरती हर बार हमें हैरान कर देती है।

वह भारत की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक हैं। उसकी मुस्कान केक पर बस आइसिंग है और उस पर डिंपल केक में कुछ और मोमबत्तियां जोडने का काम करते हैं।

(02) स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana)

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana), Pictures Credit: Pinterest India

सुंदरता का आपके पेशे से कोई लेना-देना नहीं है। यहां सबसे खूबसूरत गैर-अभिनेत्री और सबसे वांछित महिलाओं में से एक है जिन्होंने अपनी सुंदरता, साहस और बल्लेबाज़ी से हमारा दिल जीत लिया।

जी हां, यह कोई और नहीं बल्कि महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कप्तान स्मृति मंधाना हैं। मैदान पर उनका पसीना और खून उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।

किसी भी मैच के दौरान उसका तनावपूर्ण चेहरा उसकी महिमा पर हावी होने में विफल रहता है। इस अतुलनीय सुंदरता ने हर बार हमारे देश के लिए बल्ला पकड़कर हमारा प्यार जीता है।

(03) ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachan)

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachan), Pictures Credit: Pinterest India

आप में से ज्यादातर लोग पहले से ही जानते होंगे कि एक सेलिब्रिटी बी-टाउन अभिनेत्री है जो हर किसी की सबसे खूबसूरत भारतीय महिलाओं की सूची में है।

यह भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और 1994 की मिस वर्ल्ड की प्रमुख विजेता है, 43 साल की उम्र में भी आश्चर्यजनक रूप से तेजस्वी दिखती हैं। उनकी सुंदरता अभी भी सदाबहार है और समय के साथ उम्र नहीं लगती है।

उन्हें न केवल दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला माना जाता है, बल्कि सबसे आकर्षक महिलाओं में से एक भी है।

(04) इलियाना डी’क्रूज़ (Ileana D’cruz)

इलियाना डी’क्रूज़ (Ileana D’cruz)

इलियाना डिक्रूज तेलुगु सिनेमा की एक ब्यूटी क्वीन है, पुणे से ताल्लुक रखने वाली यह खूबसूरत मॉडल और एक्ट्रेस हिंदी फिल्मों में भी लोकप्रिय चेहरा है।

वह किकबर्फी और रुस्तम जैसी कई कमर्शियल सक्सेस वाली फिल्मों में दिखाई दी हैं। फिल्म उद्योग में बहुत संघर्ष के बाद, उन्हें पहचान मिली और विदेशों विदेशों में भी कई फिल्मों में काम कर रही हैं।

(05) तमन्ना भाटिया (Tamanna Bhatia)

तमन्ना भाटिया (Tamanna Bhatia), Pictures Credit: Pinterest India

तमन्ना भाटिया का जन्म मुंबई में हुआ था। वह एक अभिनेत्री हैं जिन्होंने टॉलीवुड में अपना करियर शुरू किया था और बाद में बॉलीवुड की मुख्य मुख्य अभिनेत्री के रूप में अपने आप को स्थापित किया।

उन्होंने कई स्टेज शो और टीवी विज्ञापनों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। इस सूची में जगह बनाने के सभी कारणों में सबसे ऊपर है उनकी असाधारण हॉट फिगर और सफेद सुंदरता जिसने लगभग हजारों पुरुषों को उनके प्यार में डाल दिया है। उनकी हालिया हिट फिल्में बाहुबली 1 और बाहुबली 2 थीं।

(06) Alia Bhatt (आलिया भट्ट)

आलिया भट्ट (Alia Bhatt), Pictures Credit: Pinterest India

इस प्यारी और आकर्षक भारतीय लड़की ने संघर्ष के बाद बॉलीवुड में अपनी जगह स्थापित की है और अपनी पहचान बनाई है। यह कोई और नहीं बल्कि आलिया भट्ट हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से की थी जिसने उन्हें रातों रात स्टार बना दिया था।

इंडस्ट्री में 5 साल के भीतर उन्होंने सभी को साबित कर दिया है कि वह हमारे समय की एक बहुत ही काबिल एक्ट्रेस हैं। वह अपनी क्यूटनेस के लिए जानी जाती हैं, और साथ ही वह सबसे सुंदर भारतीय महिलाओं में से एक हैं।

उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कई अन्य हिट फिल्में दी हैं जैसे उड़ता पंजाब, 2 स्टेट्स, हाईवे आदि।

(07) Deepika Padukone (दीपिका पादुकोण)

Deepika Padukone (दीपिका पादुकोण), Pictures Credit: Pinterest India

एक ऐसा नाम इस सूची में होना ही चाहिए, वह कोई और नहीं बल्कि दीपिका पादुकोण है। उन्होंने पीकूबाजीराव मस्तानीतमाशा और  पद्मावती जैसी फिल्मों में अद्भुत अभिनय से कई दिल जीते हैं।

इस प्यारी मुस्कान वाली महिला ने हॉलीवुड फिल्म, xXx: Return of Xander Cage में भी अभिनय किया है।

अपने अभिनय करियर के अलावा, वह अवसाद और नारीवाद जैसे मुद्दों के बारे में भी बात करती है और मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक फाउंडेशन भी चलाती है जिसे Live Love Laugh Foundation कहा जाता है। उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक माना जाता है।

(08) Priyanka Chopra (प्रियंका चोपड़ा)

Priyanka Chopra (प्रियंका चोपड़ा), Pictures Credit: Pinterest India

प्रियंका चोपड़ा अच्छी तरह से वह भारत की सबसे सक्षम और प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। वह मिस वर्ल्ड 2000 की विजेता हैं और बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत महिला में से एक हैं।

वह अभी अपने करियर के शीर्ष पर है क्योंकि वह अब पिटबुल नामक टीवी श्रृंखला में विदेशों में अभिनय करने वाली एकमात्र अभिनेत्री बन गई है।

पिछले साल भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया था और टाइम पत्रिका ने उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों के रूप में स्थान दिया था।

एकमात्र अभिनेत्री जिसने मॉडलिंग से टीवी श्रृंखला में स्थायी मुख्य लीड बनने तक का लंबा सफर तय किया है।

(09) Geeta Phogat (गीता फोगट)

Geeta Phogat (गीता फोगट), Pictures Credit: Pinterest India

इस पहलवान ने न सिर्फ हमारे देश को कुश्ती में स्वर्ण पदक दिलाया है बल्कि अपनी खूबसूरती से हमें भी मंत्रमुग्ध कर दिया है। वह भारत की सबसे खूबसूरत पहलवानों में से एक हैं।

हर बार जब वह मुस्कुराती है तो उसका डिंपल हमारा दिल पिघला देता है। उनकी खूबसूरती ने उन्हें मनोरंजन के क्षेत्र में खींच लिया और उन्हें रियलिटी शो खतरों की खिलाड़ी और कपिल शर्मा शो में देखा गया।

और पढ़ें 5 चीजें जो आप बैटमैन के बारे में नहीं जानते थे
कुश्ती में उनका योगदान आमिर खान की फिल्म दंगल में दिखाया गया था और हम फिल्म से ही उनकी सुंदरता का पता लगा सकते हैं। दरअसल फिल्म में फातिमा सना शेख ने अपनी खूबसूरती के साथ न्याय किया था।

(10) Sania Mirza (सानिया मिर्जा)

Sania Mirza (सानिया मिर्जा), Pictures Credit: Pinterest India

किसने कहा कि केवल अभिनेत्रियां और मॉडल ही ग्लैमरस दिखती हैं? कभी-कभी एक खेल व्यक्तित्व भी प्रकाश चुरा सकता है। जी हां हम बात कर रहे हैं सानिया मिर्जा की।

विश्व प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी न केवल अपने पेशे के लिए बल्कि अपनी सुंदरता के लिए भी प्रसिद्ध हैं। वह लापरवाह सुंदरता का आदर्श उदाहरण है।

इस टेनिस खिलाड़ी ने अपनी मुस्कान से लाखों लोगों का दिल चुरा लिया। जिस तरह से वह खुद को कैरी करती हैं वह उन्हें एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में भी ले आई।

वह अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आया और उसने किसी विज्ञापन में अभिनय किया, और हमारे आश्चर्य के लिए, वह किसी अभिनेत्री से कम नहीं लग रही थी।

(11) Sonam Kapoor (सोनम कपूर)

Sonam Kapoor (सोनम कपूर), Pictures Credit: Pinterest India

इस महिला को एक अभिव्यंजक मुस्कान माना जाता है और इसे भारत की सबसे प्यारी महिलाओं में से एक माना जाता है और आज यह बॉलीवुड में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री भी है।

सोनम कपूर
वह मीडिया में अपने व्यक्तित्व के लिए भी जानी जाती हैं जहां वह एलजीबीटी समुदाय और स्तन कैंसर जागरूकता जैसे विभिन्न कारणों का समर्थन करती हैं।

उन्होंने नीरजा में अपने लुभावने प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता। उसने कई प्रमुख ब्रांडों का समर्थन किया है

(12) Shreya Ghoshal (श्रेया घोषाल)

Shreya Ghoshal (श्रेया घोषाल), Pictures Credit: Pinterest India

श्रेया घोषाल को भारत की सबसे खूबसूरत महिला पार्श्व गायिकाओं में से एक माना जाता है। उनकी आवाज और खूबसूरती से उनके चाहने वालों की संख्या बढ़ जाती है।

पार्श्व गायिका होने के अलावा, उन्हें कुछ संगीत वीडियो में भी दिखाया गया था और हमेशा की तरह उनकी सुंदरता ने दर्शकों का दिल जीत लिया। हर बार जब वह मंच पर आती है

(13) Kareena Kapoor Khan (करीना कपूर खान)

Kareena Kapoor Khan (करीना कपूर खान), Pictures Credit: Pinterest India

साल 1980 में जन्मी यह अभिनेत्री कई कारणों से अपने लुक्स में आश्चर्यजनक रूप से अद्भुत है। खैर, हम किसी और की नहीं बल्कि करीना कपूर खान की बात कर रहे हैं जो भारत की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक हैं और सबसे खूबसूरत भारतीय महिलाओं में से एक हैं।

करीना कपूर खान 2000 में शरणार्थी के साथ अपना करियर शुरू किया और तब से उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा, उसने हीरोइन, जब वी मेट, चमेली, ओमकारा, आदि जैसी हिट फिल्मों के साथ एक बेहतरीन अभिनेता के रूप में बदलाव किया।

उन भारतीय महिलाओं में से एक जो शानदार दिखती हैं और भारत में भारतीय अभिनेत्रियों में  से एक हैं।

(14) AyeshaThapar (आयशा थापर)  

AyeshaThapar (आयशा थापर), Pictures Credit: Pinterest India

 

वह एक अभिनेत्री नहीं है, न ही एक मॉडल बल्कि एक व्यवसायी महिला है। आयशा थापर “इंडियन सिटी प्रॉपर्टीज लिमिटेड” की संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं। वह हमारे देश की सबसे खूबसूरत गैर-सेलिब्रिटी हैं।

वह न केवल एक बेहतरीन बिजनेसवुमन हैं, बल्कि एक ग्लैमरस भी हैं। आयशा थापर आसानी से बॉलीवुड हसीनाओं को कड़ी टक्कर दे सकती हैं। इसलिए यह सच में कहा गया है कि सुंदरता का आपके पेशे से कोई लेना-देना नहीं है।

(15) Shruti Merchant (श्रुति मर्चेंट)  

Shruti Merchant (श्रुति मर्चेंट), Pictures Credit: Pinterest India

 

वैभवी मर्चेंट की छोटी बहन श्रुति मर्चेंट भी बॉलीवुड की मशहूर डांस कोरियोग्राफर हैं। उद्योग में अग्रणी कोरियोग्राफरों में से एक होने के अलावा, वह भारत की सबसे खूबसूरत गैर-अभिनेत्री में से एक हैं।

(16) Jhumpa Lahiri (झुंपा लाहिड़ी)  

Jhumpa Lahiri (झुंपा लाहिड़ी), Pictures Credit: Pinterest India

हालांकि लेखिका का जन्म अमेरिका में हुआ था लेकिन वह एक भारतीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं। झुम्पा लाहिड़ी उन सबसे खूबसूरत लेखकों में से एक हैं जिन्हें हम कभी भी मांग सकते हैं।

नेमसेक, अनकस्टम्ड अर्थ जैसी उनकी किताबों ने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई। उनकी सुंदरता और लेखन कौशल एक दूसरे को खूबसूरत तरीके से संतुलित करते हैं

(17)  Gauri Shinde (गौरी शिंदे)  

Gauri Shinde (गौरी शिंदे), Pictures Credit: Pinterest India

गौरी शिंदे हमारे उद्योग के सबसे अच्छे दिखने वाले निर्देशकों में से एक हैं। उन्होंने हमें इंग्लिश विंग्लिश और डियर जिंदगी जैसी फिल्मों का तोहफा दिया है, जिसकी काफी तारीफ हुई थी।

उनकी सुंदरता और दिशा दोनों ही हम सभी के लिए अनमोल हैं। चाहे उसके बालों के कर्ल हों, आंखें हों, मुस्कान हो या उसकी फिल्मों में एक अनोखा स्पर्श हो, वह सब कुछ जो उसका है।

(18)  Masaba Gupta (मसाबा गुप्ता)  

Masaba Gupta (मसाबा गुप्ता), Pictures Credit: Pinterest India

मसाबा गुप्ता न केवल सबसे प्रमुख फैशन डिजाइनरों में से एक हैं,  । उसकी सुंदरता अतुलनीय और अप्रत्याशित है। वह अपने लुक को एक से दूसरे में बदल सकती है। वह अपनी खूबसूरती से राज करना जानती है। वह प्रतिभा और सुंदरता का सही मिश्रण है।

यह खूबसूरत फैशन डिज़ाइनर हर बार रैंप पर चलने के साथ ही रैंप पर जलवा बिखेरती है और उनके डिज़ाइन हर बार सबसे अलग नज़र आते हैं। उन्हें हाल ही में एक मॉडल हंट रियलिटी शो में जज के रूप में देखा गया था।

मसाबा गुप्ता को देश की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक माना जाता है। मसाबा गुप्ता विज्ञापनों में भी नजर आती थीं और किसी भी ग्लैमरस एक्ट्रेस या मॉडल से कम नहीं दिखती, वह हर समय अपनी खूबसूरती से कायल रहती हैं।

(19) Sonal Chauhan  (सोनल चौहान) 

Sonal Chauhan  (सोनल चौहान), Pictures Credit: Pinterest India

सोनल चौहान एक गायिका, अभिनेता और एक बहुत प्रसिद्ध मॉडल भी हैं, जिन्होंने अपने तरीके से बॉलीवुड उद्योग पर अपना दबदबा बनाया है।  जिन्होंने तेलुगु और बॉलीवुड सिनेमा में काम किया है।

उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2008 में इमरान हाशमी के साथ फिल्म जन्नत से की थी। उन्होंने वर्ष 2015 में कई सौंदर्य प्रतियोगिताएं जीती हैं यानी मिस वर्ल्ड टूरिज्म मिरी, मलेशिया में।

(20)  Lisa Hayden (लिसा हेडन) 

Lisa Hayden (लिसा हेडन), Pictures Credit: Pinterest India

जब हम लिसा हेडन के बारे में प्रशंसा करते हैं तो एक बात जो हमारे दिमाग में आती है वह है “आश्चर्यजनक”। मॉडल से अभिनेत्री बनीं 2007 में भारत वापस आने से पहले अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में रह चुकी हैं।

करियर के लिहाज से यह उनके लिए बहुत संतोषजनक यात्रा रही है। अपने समय की सबसे सफल मॉडलों में से एक, वह अब शादीशुदा है और उसका एक बच्चा भी है।

Tags: Alia Bhatt (आलिया भट्ट)AyeshaThapar (आयशा थापर)Deepika Padukone (दीपिका पादुकोण) Gauri Shinde ,(गौरी शिंदे) ,Geeta Phogat ,(गीता फोगट) ,Indian most beautiful womenJhumpa Lahiri ,(झुंपा लाहिड़ी) ,Kareena Kapoor ,(करीना कपूर) ,Lisa Hayden ,(लिसा हेडन) ,Masaba Gupta ,(मसाबा गुप्ता) ,Most Beautiful Indian Women Priyanka Chopra , (प्रियंका चोपड़ा) ,Sania Mirza ,(सानिया मिर्जा) ,Shreya Ghoshal , (श्रेया घोषाल) ,Shruti Merchant , (श्रुति मर्चेंट) ,Sonal Chauhan ,(सोनल चौहान) ,Sonam Kapoor , (सोनम कपूर) ,इलियाना डी’क्रूज़ , (Ileana D’cruz) ,ऐश्वर्या राय बच्चन , (Aishwarya Rai Bachan) ,तमन्ना भाटिया , (Tamanna Bhatia ) ,भारत की 20 सबसे खूबसूरत महिलाएं ,मानुषी छिल्लर ,(Manushi Chhillar) ,स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana)

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *