ताजा समाचार

क्या MLM या नेटवर्क मार्केटिंग युवाओं के लिए बेहतर रोजगार बिकल्प है ?

मल्टी लेवल मार्केटिंग जिसे MLM/नेटवर्क मार्केटिंग/डायरेक्ट सेलिंग, MLM की सरंचना का ही एक हिस्सा हैं। मल्टी लेवल मार्केटिंग व्यापार करने का सरल व सुगम तरीका है, जो अपने वितरको को जोडने पर काम करता है। MLM/नेटवर्क मार्केटिंग/डायरेक्ट सेलिंग का दायरा उभरते हुए भारत का एक उभरता हुआ एकमात्र बिज़नेस है। जिसे नेटवर्क मार्केटिंग के साथ साथ मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) भी कहा जाता है। जिसमे कि जानकारी के अभाव मे लोग शुरूआती स्तर पर इस व्यावसाय मे प्रवेश करने से पहले घबराते है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग को बहतर तरीके से जानने मे मदद मिलती है। MLM/नेटवर्क मार्केटिंग/डायरेक्ट सेलिंग विश्वभर का तेजी से प्रोडक्ट को बैचने व वितरण करने का बेहतर तरीका है।

इस बिज़नेस में सफल होने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग की बेसिक नॉलेज होना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है और नेटवर्क मार्केटिंग कि बेसिक नॉलेज के लिए किसी भी व्यक्ति को सबसे पहले किसी नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स की आवश्यकता होती है। ठीक एक ऐसा ही ट्रेंनिंग आपके लिए “वि टीम्स सिक्षा (Vteams Education Pvt LTD) ’’ लायी है। मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) नेटवर्क मार्केटिंग का एक नायाब तरीका है, न कि केवल व्यक्तिगत रूप से प्रॉडक्ट खरीदने या बेचने का। जिसमे कि अधिकतर कंपनीयां डायरेक्ट सेलिंग कंपनीयों के साथ मिलकर काम कर रही है। जिसमे कि कंपनी के साथ साथ इससे जुडे प्रतिनिधियो को भी आगे बढ़ने का मौका मिलता है। इस व्यापार मे इससे जुडे लोग स्वतंत्र रूप से मल्टी लेवल मार्केटिंग मे गैर तनख्वाह के काम करते है। जिसमे कि सेल्समेन, डिस्ट्रीब्यूटर, स्वतंत्र व्यापारी, फ्रेंचाइजी प्रतिनिधी, सलाहाकार, एजेंट के रूप मे काम करते है। जिनके माध्यम से ही कंपनी अपना प्रोडक्ट लोगो तक पहुँचाती है।

MLM – नेटवर्क मार्केटिंग बिक्री व वितरण करने का जरिया है। जो कि अलग अलग प्रकार से किया जाता है। जिसमे दूसरी मार्केटिंग जैसा व्यापार बिल्कुल नही है। जिसमें क्लोसिंग करते समय माह के आखिरी सप्ताह मे टारगेट पूरा करने की मारामारी करनी पडती है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग मे टारगेट का कोई झंझट ही नही है, और न ही क्लोसिंग करने की कोई सिरदर्दी है।

नेटवर्क मार्केटिंग मे आगे बढ़ने के लिए जरूरी है, टीम के साथ जुडकर काम करने की, इसके लिए जरूरी है सबसे पहले टीम को बनाने की। यह भी जरूरी है कि टीम ऐसी बनाएँ जो आपके साथ जुडकर कदम के साथ कदम मिलाकर काम करें व समय समय पर आपको आगे बढ़ने के नए नए आइडिया दें। जिससे कि टीम के किसी भी एक सदस्य पर ज़ोर ना पडे, सबकी बराबर की मेहनत हो ओर बिना दबाव के काम कर सकें। नेटवर्क मार्केटिंग हमेशा ग्राहको की भागीदार को बढ़ाने और बिज़नेस में और लोगो को इससे जोडने के लिए होनी चाहिए। ऐसा तो बिल्कुल ना हो जिसमे आपको सिर्फ ये सिखाया जाता हो कि लोगो को कैसे जोडे न कि कैसे काम करें।

***********************************************************************************************

  • 1970 के दशक में प्लास्टिक इंडस्ट्री ने हिंदुस्तान के अंदर कदम रखा था, उस समय लोग लोहे की बनी चीजों पर भरोसा करते थे।
  • 95% लोगों ने इस इंडस्ट्री को नकार दिया, केवल 5% लोगों ने इस पर भरोसा किया। आज वो 5% करोड़पति हैं।
  • इसी प्रकार, 1980 के दशक में कंप्यूटर इंडस्ट्री हिंदुस्तान में आई, लोगो ने इसे भी यह कहकर नकार दिया कि एक मशीन 6 इंसानों का काम अकेले कर देगी तो इससे बेरोजगारी बढ़ेगी।
  • 95% लोगों ने इस इंडस्ट्री को भी नकार दिया, केवल 5% लोगों ने इस पर भरोसा किया। आज वो 5% लोगों को दुनिया जानती है।

ऐसे ही 1990 के दशक में टेलिकॉम इंडस्ट्री आई और इसे भी लोगों ने नकार दिया और आज टेलिकॉम इंडस्ट्री ने हिंदुस्तान में धमाल मचा रखा है।

  • दोस्तों, वर्ष 2000 मैं MLM यानि डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री 21वीं सदी का व्यपार के रूप में उभरकर सामने आया है 2000 से इसकी शुरुआत हुई थी और 2010 से यह सफल बिजनेस बन गया है 2025 तक जो इस बिजनेस को करेगा उसके पास समय, पैसा, आज़ादी, अच्छी लाइफ स्टाइल, बड़ी-बड़ी गाडी, बड़ा घर जीवन के सारे सुख होंगे.

अब फैसला आपके हाथ में हैं

….

आप कौन सी कैटेगरी में आना चाहते हैं ? 5% या 95%

  • MLM एक ऐसी चीज़ है जहाँ साबित हो चुका है पैसा कमाना आसान है
  • Secret Rule for MLM You get 100% success 80:20 का सिद्धान्त

(पैरटो के नियमानुसार)

★ एक लीटर दूध है तो उसमें से 200 ग्राम ही खोया निकलेगा।

★ रेल में अगर 25 डिब्बे हैं तो लगभग 5 डिब्बे AC के होंगे।

★ दुनिया मेँ 100% मेँ से 80% लोग आम हैं और 20% लोग ही अमीर जिन्दगी जीते हैं।

चाहे हमारी बिजनेस का प्लान कितना भी अच्छा हो

– लेकिन हमारे बिजनेस में नए लोगों में भी

100 में से 20 लोग ही आने का निर्णय ले पाएंगे। हमको दिल छोटा नहीँ करना है।

एक दूसरा अंतरराष्ट्रीय सर्वे मेँ यह बताया है कि 10:7:4:1 का Ratio काम करता है। 10 लोगों से आप सम्पर्क करेंगे तो केवल 7 लोग बात करेंगे और उनमेँ से 4 लोग आपकी बात सुनेंगे और उनमें से केवल 01 व्यक्ति आपके साथ जुड़ सकता है या आपका प्रॉडक्ट ले सकता है।

SW5 Rules :

1. Some will come (कुछ आऐंगे )

2. Some will not come (कुछ लोग नहीँ आऐंगे )

3. So what (तो क्या फर्क पड़ता है )

4. Some one is waiting (कुछ लोग इंतजार मेँ हैं)

5. So start working (इसलिए काम शुरू करो)

■ खेती में भी किसान के 100% बीज नहीँ उगते।

■ Cricket खिलाडी को हर बॉल पर विकेट नहीँ मिलती। करीब 30 बॉल पर एक विकेट की एवरेज आती है।

■ बड़े युद्ध जीतने के लिए छोटी मोटी लड़ाईयाँ हारनी पड़ती हैं।

■ अब्राहिम लिंकन ने कहा था, ” बात यह नहीँ है आप असफल हो गए, बल्कि बात यह है कि कहीं आप असफलता से संतुष्ठ तो नहीं हो गये।”

■ थॉमस एडीसन ने जब बल्ब का अविष्कार किया था तो उसके पहले वे दस हजार बार असफल हुये थे। एडिसन ने सोच लिया था की हर असफलता उन्हें सफलता के ज्यादा करीब ला रही है।

आप तो बस लोगोँ को System के मुताबिक प्लान दिखाते जाएं और रिजल्ट की चिन्ता न करें तथा उपदेश को हमेशा याद रखें ‘कर्म करो फल के बारे मेँ चिन्ता मत करो’ आपको तो बस लोगोँ को जानकारी देते रहना है, वे जुडेंगे या नहीं उसकी चिन्ता ना करें

– आप तो एक ही काम करें – आये तो Best नहीं तो Next – ।

बस आप डटे रहें –

कब आप MLM HERO बन जाऐंगे, पता भी नही चलेगा।

अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो अभी से काम करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस व्यवसाय के बारे में बताएं।

मैं खुद भी Vestige नेटवर्क मार्केटिंग करता हूँ

अधिक जानकारी के लिए आप मुझसे 8004125382 पर बात भी कर सकते हैं

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *