महाराष्ट्र

Maharashtra DGP: आईपीएस रश्मि शुक्ला बनीं महाराष्ट्र की नई DGP, फोन टैपिंग के आरोपों के बाद हुई थीं चर्चित

महाराष्ट्र सरकार के गृह विभाग ने रश्मि शुक्ला की नियुक्ति को लेकर आदेश जारी कर दिया है. वो महाराष्ट्र की सबसे सीनियर आईपीएस अधिकारी हैं. वो रजनीश सेठ की जगह लेंगी.

आईपीएस रश्मि शुक्ला महाराष्ट्र की नई डीजीपी नियुक्त की गई हैं. फोन टैपिंग केस में नाम आने के बाद वो सुर्खियों में आई थीं. राज्य की सबसे सीनियर आईपीएस अधिकारी होने के चलते उन्हें ये कमान सौंपी गई है. राज्य के गृह विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है. वो रजनीश सेठ की जगह लेंगी. रश्मि शुक्ला 1988 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं.

कौन हैं रश्मि शुक्ला?
वैभव उजाला के मुताबिक, पुलिस महानिदेशक के संभावित पद के लिए वरिष्ठता सूची में रश्मि शुक्ला का नाम सबसे ऊपर है. चर्चा थी कि शुक्ला को मुंबई पुलिस का कमिश्नर बनाया जाएगा. अंततः उन्हें महाराष्ट्र का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया. रश्मि शुक्ला राज्य की पहली महिला पुलिस महानिदेशक होंगी. उन पर राजनीतिक नेताओं के फोन टैपिंग मामले में आरोप लगा था. रश्मि शुक्ला उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेन्द्र फड़णवीस की करीबी मानी जाती हैं.


छह महीने का होगा कार्यकाल

केंद्रीय लोक सेवा आयोग की बैठक शुक्रवार 29 दिसंबर को हुई. इस समय उन्होंने महानिदेशक पद के लिए तीन अधिकारियों के नामों की सूची भेजी थी. इसमें सबसे पहला नाम था रश्मी शुक्ला का. इस पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री को फैसला लेना था. आखिरकार आज सरकार ने शुक्ला की नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया. रश्मि शुक्ला को 6 महीने का कार्यकाल मिलेगा. हालांकि, इसके बाद राज्य सरकार इन्हें बढ़ा सकती है. रश्मि शुक्ला 1988 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं. महाराष्ट्र पुलिस के सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों में से एक. उन्होंने सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के केंद्र प्रमुख के रूप में भी कार्य किया. इसके अलावा उन्होंने पुणे पुलिस कमिश्नर के तौर पर भी काम किया.

 

फोन टैपिंग मामले में आया था नाम
राज्य में फोन टैपिंग मामले में रश्मि शुक्ला का नाम काफी सुर्खियों में रहा था. फोन टैपिंग मामले की जांच महा विकास अघाड़ी सरकार के दौरान की गई थी. इस मामले में रश्मि शुक्ला पर आरोप लगा था. उनसे भी पूछताछ की गई थी. उन पर मंत्रियों और नेताओं के फोन टैप करने का आरोप लगा था.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *