जौनपुर

जौनपुर DM ने आशाओं के खिलाफ जारी की नोटिस:पत्र लिखकर बीएलई के खिलाफ कार्यवाही की मांग, CMS से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश

DM मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सहायक श्रमायुक्त को निर्देश दिया कि श्रम विभाग में पंजीकृत 39 हज़ार श्रमिको को गोल्डेन कार्ड बनाये जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसे जिला पूर्ति अधिकारी से समन्वय करते हुए शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें। इस दौरान आयुष्मान के लाभार्थियों को सुविधा न मुहैया कराने के मामले में CMS से स्पष्टीकरण लेने का निर्देश भी दिया गया है। वहीं DM ने डीसीपीएम के खिलाफ कार्यवाही का भी निर्देश दिया है।

DM ने शासन को लिखा पत्र

DM मनीष कुमार वर्मा जौनपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार योजनाओं की समीक्षा कर रहे हैं। बीएलई के द्वारा गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य में धीमी प्रगति होने पर नाराजगी व्यक्त की। DM ने शासन को पत्र लिखकर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। आशाओं के घर-घर विजिट, कम वजन के नवजात शिशुओं की समीक्षा और आशाओं के द्वारा 3 क्रिटिकल विजिट में प्रगति न होने पर डीसीपीएम के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

आशाओं को जारी की नोटिस

जिन जिन आशाओं के द्वारा विजिट नहीं किया गया उनके खिलाफ भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि डीसीपीएम खराब परफॉर्मेंस वाली आशाओं को प्रेरित करें। ब्लॉक पर आशाओंकी क्लस्टर मीटिंग को और प्रभावी बनाई जाए। एसएनसीयू की समीक्षा की और सभी एमओआईसी को निर्देश दिया कि कम वजन के एवं गम्भीर नवजात शिशुओं को जिला अस्पताल के एसएनसीयू में भेजे, इलाज के अभाव में किसी की मृत्यु न होने पाए।

डिलीवरी से पहले हो भुगतान

जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि आशा के द्वारा डिलीवरी से पहले ही भुगतान के सम्बंध में सभी औपचारिकता पूरी कर ली जाए। जन्म प्रमाण पत्र की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि जिला पंचायत राज अधिकारी सुनिश्चित करें कि सभी ग्राम पंचायतों पर जन्म प्रमाण पत्र बनना शुरू करें और सभी एमओआईसी को निर्देश दिया कि डिलीवरी का पंजीकरण समय से कर ले और किसी की मृत्यु हो जाती है तो समय से मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दें।

CMS से मांगा स्पष्टीकरण

आयुषमान के लाभार्थियों को सुविधा न देने पर दोनों सीएमएस का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश भी दिए गए हैं। DM ने कहा कि परिवार नियोजन में अच्छा कार्य करने वाले को सम्मानित किया जाएगा और खराब परफॉर्मेंस वालो के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *