ताजा समाचार

सीएमओ ने बच्चों को दवा खिलाकर की कृमि मुक्ति अभियान की शुरूआत

दवा खाने से निकल जाएंगे पेट के कीड़े – सीएमओ
जिले में करीब 21.5 लाख के सापेक्ष बुधवार को आठ लाख से अधिक बच्चों ने खाई दवा
छूटे हुए बच्चों के लिए 25 से 27 जुलाई तक चलेगा मापअप राउंड

जौनपुर, 20 जुलाई 2022 – मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने बुधवार को नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मतापुर के कक्षा चार के राज प्रजापति तथा कक्षा पांच के आयुष को पेट के कीड़े निकालने की दवा एलबेंडाजोल की एक गोली खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान का शुभारंभ किया। बच्चों को स्कूल में दूध और तहरी खिलाने के बाद दवा खिलाई गई।

सीएमओ ने बच्चों से टैबलेट चबाकर खाने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि दूषित पानी पीने से पेट में जो कीड़े पैदा हो जाते हैं, इस दवा के खाने से पेट के कीड़े निकल जाते हैं और कृमि से छुटकारा भी मिल जाता है। इस अवसर पर प्राथमिक विद्यालय मतापुर में कुल 60 बच्चों को एलबेंडाजोल की टैबलेट खिलाई गई। सीएमओ ने बताया कि जनपद में करीब 21.57 लाख बच्चों को दवा खिलाई जानी है। इसके सापेक्ष बुधवार को आठ लाख से अधिक बच्चों को गोली खिलाई गई। सीएमओ ने कहा कि एक से दो वर्ष तक के बच्चों को एलबेंडाजोल 200 मिलीग्राम (आधी गोली), दो से 19 वर्ष तक के बच्चों को एलबेंडाजोल 400 मिलीग्राम की पूरी गोली चबाकर, पीसकर अथवा चूरा बनाकर खिलाई जानी है। सीएमओ ने निर्देशित किया कि आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने समक्ष गोली खिलाएंगी, किसी को घर ले जाने के लिए नहीं देना है। ध्यान रहे कि यह गोली खाली पेट नहीं खिलाना है।

नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ राजीव कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान एक से 19 वर्ष तक की आयु के बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाव के लिए गोली खिलाई गई। यह दिवस ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में मनाया गया। 20 जुलाई को अनुपस्थित रहने वालों या अन्य कारणों से दवा खाने से वंचित रह गए बच्चों को मापअप राउंड के दौरान  25 से 27 जुलाई के बीच स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर दवा खिलाई जाएगी। इस अवसर पर कृमि मुक्ति अभियान के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ राजीव कुमार, मतापुर के डॉ शुभम, फार्मेसिस्ट नीतेश, प्राथमिक विद्यालय मतापुर की हेड मास्टर संगीता पांडे, शिक्षामित्र भावना यादव, आशा कार्यकर्ता प्रेमशीला मौजूद रहीं।

दूसरी ओर बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) मनोज कुमार वर्मा ने अभियान के दौरान नगर क्षेत्र के नईगंज प्रथम और नईगंज द्वितीय आंगनबाड़ी केंद्रों का दौरा किया। इस दौरान नईगंज प्रथम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मंजू ने 11 बच्चों को तथा नईगंज द्वितीय आंगनबाड़ी केंद्र पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुधा ने नौ बच्चों को दवा खिलाई।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक से पांच वर्ष तक के सभी पंजीकृत बच्चों एवं छह से 19 वर्ष तक के सभी स्कूल न जाने वाले बालक/बालिकाओं, ईंट भट्टों पर काम करने वाले श्रमिकों एवं घुमन्तू लाभार्थियों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से दवा खिलाई गई। छह से 19 वर्ष तक के सभी छात्र-छात्राओं को सरकारी, सहायता प्राप्त, प्राइवेट स्कूलों एवं मदरसों में शिक्षकों के माध्यम से गोली खिलाई गई।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *