तकनीक

टॉप ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजीज

प्रौद्योगिकी अब इतनी तीव्र गति से विकसित हो रही है कि रुझानों की वार्षिक भविष्यवाणियां एक प्रकाशित ब्लॉग पोस्ट या लेख के रूप में लाइव होने से पहले भी पुरानी हो सकती हैं। जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती है, यह तेजी से बदलाव और प्रगति को भी सक्षम बनाती है, जिससे परिवर्तन की दर में तेजी आती है, अंततः जब तक यह घातीय हो जाएगा।

प्रौद्योगिकी-आधारित करियर समान गति से नहीं बदलते हैं, लेकिन वे विकसित नहीं होते हैं, और सामान्य आईटी पेशेवर यह स्वीकार करते हैं कि उनकी भूमिका समान नहीं रहेगी। और 21 वीं सदी का एक आईटी कार्यकर्ता लगातार सीखता रहेगा (आवश्यकता न होने पर आवश्यकता से बाहर)।

इसका आपके लिए क्या मतलब है? इसका मतलब है कि प्रौद्योगिकी के रुझान के साथ वर्तमान रहना। और इसका मतलब है कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए, यह जानने के लिए कि आपको कौन से कौशल की आवश्यकता है और आप किस प्रकार के रोजगार के लिए योग्य होना चाहते हैं। यहां आठ प्रौद्योगिकी रुझान हैं जिन्हें आपको 2020 में देखना चाहिए, और कुछ ऐसी नौकरियां जो इन रुझानों द्वारा बनाई जाएंगी।

टॉप ट्रेंडिंग टेक्नोलॉजीज

1. कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, या एआई, पहले से ही हाल के वर्षों में बहुत चर्चा प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन यह देखने के लिए एक प्रवृत्ति बनी हुई है क्योंकि इसका प्रभाव हम कैसे रहते हैं, काम करते हैं, और खेल केवल प्रारंभिक अवस्था में हैं। इसके अलावा, AI की अन्य शाखाएं विकसित हुई हैं, जिसमें मशीन लर्निंग शामिल है, जिसे हम नीचे जाएंगे। एआई, मानव बुद्धिमत्ता की नकल करने और छवियों की पहचान, भाषण या पैटर्न, और निर्णय लेने जैसे कार्यों को करने के लिए निर्मित कंप्यूटर सिस्टम को संदर्भित करता है। एआई इन कार्यों को मनुष्यों की तुलना में अधिक तेजी से और सटीक रूप से कर सकता है।

छह में से पांच अमेरिकी हर दिन एक या दूसरे रूप में एआई सेवाओं का उपयोग करते हैं, जिसमें नेविगेशन ऐप, स्ट्रीमिंग सेवाएं, स्मार्टफोन पर्सनल असिस्टेंट, राइड-शेयरिंग ऐप, होम पर्सनल असिस्टेंट और स्मार्ट होम डिवाइस शामिल हैं। उपभोक्ता उपयोग के अलावा, एआई का उपयोग ट्रेनों को शेड्यूल करने, व्यावसायिक जोखिम का आकलन करने, रखरखाव की भविष्यवाणी करने, और कई अन्य धन-बचत कार्यों के बीच ऊर्जा दक्षता में सुधार करने के लिए किया जाता है।

एआई एक हिस्सा है जिसे हम मोटे तौर पर स्वचालन के रूप में संदर्भित करते हैं, और संभावित नौकरी के नुकसान के कारण स्वचालन एक गर्म विषय है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्वचालन से 2030 तक जॉब के 73 मिलियन खत्म हो जाएंगे। हालांकि, स्वचालन नौकरियों को बनाने के साथ-साथ उन्हें खत्म भी कर रहा है, विशेष रूप से एआई के क्षेत्र में: पंडितों का अनुमान है कि एआई में नौकरियों की संख्या 2020 तक 23 मिलियन हो जाएगी। नौकरियां विकास में बनाई जाएंगी, प्रोग्रामिंग, परीक्षण, समर्थन, और रखरखाव, कुछ नाम करने के लिए। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आर्किटेक्ट ऐसा ही एक काम है। कुछ का कहना है कि यह जल्द ही कुशल पेशेवरों की जरूरत में डेटा वैज्ञानिकों को प्रतिद्वंद्वी करेगा। एआई में संभावित नौकरियों के बारे में अधिक जानने के लिए, एआई में कैरियर बनाने के बारे में पढ़ें, या आपको एआई प्रमाणन क्यों अर्जित करना चाहिए।

2. मशीन लर्निंग

मशीन लर्निंग एआई का सबसेट है। मशीन लर्निंग के साथ, कंप्यूटर को कुछ ऐसा करने के लिए सीखने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जिसे वे करने के लिए प्रोग्राम नहीं किए जाते हैं: वे डेटा से पैटर्न और अंतर्दृष्टि की खोज करके सीखते हैं। सामान्य तौर पर, हमारे पास दो प्रकार के सीखने, पर्यवेक्षण और अप्रकाशित हैं।

जबकि मशीन लर्निंग एआई का सबसेट है, हमारे पास मशीन लर्निंग के क्षेत्र में भी उपसमुच्चय हैं, जिसमें तंत्रिका नेटवर्क, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) और गहन शिक्षण शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक सबसेट एक कैरियर क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए एक अवसर प्रदान करता है जो केवल बढ़ेगा।

मशीन लर्निंग तेजी से सभी प्रकार के उद्योगों में तैनात किया जा रहा है, जिससे कुशल पेशेवरों की भारी मांग पैदा हो रही है। मशीन लर्निंग मार्केट 2022 तक $ 8.81 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है। डेटा एनालिटिक्स, डेटा माइनिंग और पैटर्न मान्यता के लिए मशीन लर्निंग एप्लीकेशन का उपयोग किया जाता है। उपभोक्ता के अंत में, मशीन लर्निंग पावर वेब सर्च रिजल्ट्स, रियल-टाइम विज्ञापन और नेटवर्क घुसपैठ का पता लगाने के लिए केवल कुछ ही कार्यों को कर सकता है।

हमारी ओर से अनगिनत कार्यों को पूरा करने के अलावा, यह रोजगार पैदा कर रहा है। मशीन लर्निंग जॉब्स लिंक्डइन पर शीर्ष उभरती नौकरियों में से एक है, जिसमें लगभग 2,000 जॉब लिस्टिंग पोस्ट की गई हैं। और ये नौकरियां अच्छी तरह से भुगतान करती हैं: 2017 में, मशीन सीखने वाले इंजीनियर के लिए औसत वेतन $ 106,225 था। मशीन लर्निंग नौकरियों में इंजीनियर, डेवलपर्स, शोधकर्ता और डेटा वैज्ञानिक शामिल हैं।

3. रोबोट प्रोसेस ऑटोमेशन या आरपीए

एआई और मशीन लर्निंग की तरह, रोबोट प्रोसेस ऑटोमेशन, या आरपीए, एक और तकनीक है जो नौकरियों को स्वचालित कर रही है। RPA सॉफ्टवेयर का उपयोग व्यावसायिक प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए है जैसे कि अनुप्रयोगों की व्याख्या करना, लेनदेन को संसाधित करना, डेटा से निपटना और यहां तक ​​कि ईमेल का जवाब देना। आरपीए दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करता है जो लोग करते थे। ये कम-भुगतान वाले कार्यकर्ता के सिर्फ पुरुषवादी कार्य नहीं हैं: हमारे द्वारा की जाने वाली 45 प्रतिशत तक गतिविधियाँ वित्तीय प्रबंधकों, डॉक्टरों और सीईओ के कार्यों सहित स्वचालित हो सकती हैं।

यद्यपि फॉरेस्टर रिसर्च का अनुमान है कि RPA स्वचालन से 230 मिलियन या अधिक ज्ञान श्रमिकों की आजीविका को खतरा होगा या वैश्विक कार्यबल का लगभग 9 प्रतिशत, मौजूदा नौकरियों में फेरबदल करते हुए RPA भी नई नौकरियां पैदा कर रहा है। मैकिन्से ने पाया कि 5 प्रतिशत से कम व्यवसाय पूरी तरह से स्वचालित हो सकते हैं, लेकिन लगभग 60 प्रतिशत आंशिक रूप से स्वचालित हो सकते हैं।

भविष्य की तलाश में एक आईटी पेशेवर के रूप में और प्रौद्योगिकी के रुझानों को समझने की कोशिश करने के लिए, आरपीए डेवलपर, परियोजना प्रबंधक, व्यापार विश्लेषक, समाधान वास्तुकार और सलाहकार सहित कैरियर के बहुत सारे अवसर प्रदान करता है। और ये नौकरियां अच्छी तरह से भुगतान करती हैं। SimplyHired.com का कहना है कि औसत आरपीए वेतन $ 73,861 है, लेकिन यह वरिष्ठ स्तर के आर्किटेक्ट के लिए जूनियर स्तर के डेवलपर्स के लिए वेतन से संकलित औसत है, शीर्ष 10 प्रतिशत सालाना 141,000 डॉलर से अधिक की कमाई के साथ। इसलिए, यदि आप आरपीए में कैरियर सीखने और आगे बढ़ाने के इच्छुक हैं, तो रोबॉटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (आरपीए) कोर्स का परिचय आपको आरपीए कैरियर को किकस्टार्ट करने के लिए अगला कदम होना चाहिए।

4. एज कम्प्यूटिंग

पूर्व में देखने की एक प्रौद्योगिकी प्रवृत्ति, क्लाउड कंप्यूटिंग मुख्यधारा बन गई है, जिसमें प्रमुख खिलाड़ी AWS (Amazon Web Services), Microsoft Azure और Google Cloud बाजार में हावी हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग को अपनाना अभी भी बढ़ रहा है, क्योंकि अधिक से अधिक व्यवसाय क्लाउड समाधान में स्थानांतरित होते हैं। लेकिन यह अब उभरती तकनीक नहीं है।

जैसे-जैसे हम काम कर रहे हैं डेटा की मात्रा में वृद्धि जारी है, हमें कुछ स्थितियों में क्लाउड कंप्यूटिंग की कमियों का एहसास हुआ है। एज कंप्यूटिंग को उन समस्याओं में से कुछ को हल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो क्लाउड कंप्यूटिंग के कारण होने वाली विलंबता को दूर करने और प्रसंस्करण के लिए एक डेटा सेंटर को डेटा प्राप्त करने के लिए है। यह “किनारे पर” मौजूद हो सकता है, यदि आप, जहां कंप्यूटिंग की आवश्यकता होती है, के करीब होगा। इस कारण से, दूरस्थ कंप्यूटिंग का उपयोग सीमित स्थानों पर समय-संवेदी डेटा को सीमित करने के लिए किया जा सकता है या किसी केंद्रीकृत स्थान से कनेक्टिविटी के लिए नहीं किया जा सकता है। उन स्थितियों में, एज कंप्यूटिंग मिनी डेटासेंटर की तरह काम कर सकती है। एज कंप्यूटिंग ऑफ थिंग्स (IoT) उपकरणों के उपयोग में वृद्धि के रूप में वृद्धि होगी। 2022 तक, वैश्विक बढ़त कंप्यूटिंग बाजार $ 6.72 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। किसी भी बढ़ते बाजार के साथ, यह मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए विभिन्न नौकरियों का निर्माण करेगा।

यदि आप किनारों की गहन समझ प्राप्त करना चाहते हैं, और यह क्लाउड कंप्यूटिंग से कैसे भिन्न है, तो इसे यहाँ पढ़ें!

5. आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता

वर्चुअल रियलिटी (वीआर) उपयोगकर्ता को एक वातावरण में विसर्जित करता है जबकि ऑगमेंट रियलिटी (एआर) उनके पर्यावरण को बढ़ाता है। हालांकि वीआर को मुख्य रूप से गेमिंग के लिए उपयोग किया जाता रहा है, अब तक इसका उपयोग प्रशिक्षण के लिए भी किया जाता रहा है, जैसे कि वीरुव्लशिप, यू.एस. नेवी, सेना और तटरक्षक जहाज के कप्तानों को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक सिमुलेशन सॉफ्टवेयर। लोकप्रिय पोकेमॉन गो, एआर का एक उदाहरण है।

वीआर और एआर दोनों में प्रशिक्षण, मनोरंजन, शिक्षा, विपणन और यहां तक ​​कि एक चोट के बाद पुनर्वास की भी काफी संभावनाएं हैं। इस पेप्सी मैक्स बस आश्रय के साथ, या तो सर्जरी करने के लिए डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने, संग्रहालय में जाने वालों को गहन अनुभव प्रदान करने, थीम पार्क बढ़ाने या यहां तक ​​कि विपणन को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Google, सैमसंग और ओकुलस जैसे वीआर बाजार में प्रमुख खिलाड़ी हैं, लेकिन बहुत सारे स्टार्टअप बन रहे हैं और वे काम पर रखने वाले हैं, और वीआर और एआर कौशल वाले पेशेवरों की मांग केवल बढ़ेगी। वीआर शुरू नहीं होने के लिए विशेष ज्ञान की आवश्यकता होती है। बुनियादी प्रोग्रामिंग कौशल और एक आगे की सोच वाली मानसिकता एक नौकरी कर सकती है, हालांकि अन्य नियोक्ता कौशल-सेट और हार्डवेयर इंजीनियरों के रूप में भी ऑप्टिक्स की तलाश करेंगे।

6. साइबर सुरक्षा

साइबर सिक्योरिटी उभरती हुई तकनीक की तरह नहीं लग सकती है, यह देखते हुए कि यह कुछ समय के लिए है, लेकिन यह अन्य तकनीकों के समान ही विकसित हो रहा है। यह हिस्सा खतरे में है क्योंकि खतरे लगातार नए हैं। जो पुरुष हैकर गैरकानूनी तरीके से डेटा एक्सेस करने की कोशिश कर रहे हैं, वे जल्द ही कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, और वे सुरक्षा के सबसे कठिन उपायों से भी गुजरते रहेंगे। यह भाग में भी है क्योंकि नई तकनीक को सुरक्षा बढ़ाने के लिए अनुकूलित किया जा रहा है। जब तक हमारे पास हैकर्स हैं, हमारे पास एक उभरती हुई तकनीक के रूप में साइबर सुरक्षा होगी क्योंकि यह लगातार उन हैकर्स के खिलाफ बचाव करने के लिए विकसित होगा।

साइबर सुरक्षा पेशेवरों की मजबूत आवश्यकता के प्रमाण के रूप में, अन्य तकनीकी नौकरियों की तुलना में साइबर सुरक्षा नौकरियों की संख्या तीन गुना तेजी से बढ़ रही है। हालाँकि, जब हम उन नौकरियों को भरने की बात करते हैं तो हम कम हो जाते हैं। परिणामस्वरूप, यह भविष्यवाणी की गई कि हमारे पास 2021 तक 3.5 मिलियन अनफ़िल्टर्ड साइबर सिक्योरिटी जॉब्स होंगे।

कई साइबर सुरक्षा नौकरियां छह-आंकड़ा आय का भुगतान करती हैं, और भूमिकाएं नैतिक हैकर से लेकर सुरक्षा इंजीनियर तक मुख्य सुरक्षा अधिकारी तक हो सकती हैं, जो इस डोमेन के साथ आने और छड़ी करने के इच्छुक व्यक्ति के लिए एक आशाजनक कैरियर मार्ग प्रदान करता है।

7. ब्लॉकचेन

हालांकि ज्यादातर लोग बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के संबंध में ब्लॉकचेन तकनीक के बारे में सोचते हैं, लेकिन ब्लॉकचेन सुरक्षा प्रदान करता है जो कई अन्य तरीकों से उपयोगी है। सबसे सरल शब्दों में, ब्लॉकचैन को डेटा के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसे आप केवल जोड़ सकते हैं, न कि दूर ले जा सकते हैं या बदल सकते हैं। इसलिए शब्द “चेन” क्योंकि आप डेटा की एक श्रृंखला बना रहे हैं। पिछले ब्लॉकों को बदलने में सक्षम नहीं होने के कारण यह इतना सुरक्षित है। इसके अलावा, ब्लॉकचैन सर्वसम्मति से संचालित हैं, इसलिए कोई भी इकाई डेटा का नियंत्रण नहीं ले सकती है। ब्लॉकचैन के साथ, आपको लेन-देन की देखरेख या सत्यापन के लिए एक विश्वसनीय तृतीय-पक्ष की आवश्यकता नहीं है। आप तकनीक की विस्तृत और गहन समझ के लिए हमारे ब्लॉकचेन ट्यूटोरियल का उल्लेख कर सकते हैं।

कई उद्योग ब्लॉकचेन को शामिल और कार्यान्वित कर रहे हैं, और जैसे-जैसे ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ता है, वैसे-वैसे कुशल पेशेवरों की मांग भी बढ़ जाती है। उस संबंध में, हम पहले से ही पीछे हैं। Techcrunch.com के अनुसार, ब्लॉकचेन से संबंधित नौकरियां नौकरियों की दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती श्रेणी है, जिसमें हर एक ब्लॉकचेन डेवलपर के लिए 14 नौकरी के अवसर हैं। एक ब्लॉकचैन डेवलपर ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके वास्तुकला और समाधानों को विकसित और कार्यान्वित करने में माहिर है। एक ब्लॉकचेन डेवलपर का औसत वार्षिक वेतन $ 130,000 है। यदि आप ब्लॉकचेन और उसके अनुप्रयोगों से अंतर्ग्रथित हैं और इस तेजी से बढ़ते उद्योग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो ब्लॉकचैनैंड को एक रोमांचक भविष्य के लिए सीखने का यह सही समय है।

8. इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)

कई “चीजें” अब वाईफाई कनेक्टिविटी के साथ बनाई जा रही हैं, जिसका अर्थ है कि वे इंटरनेट से और एक-दूसरे से जुड़ी हो सकती हैं। इसलिए, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, या IoT। इंटरनेट ऑफ थिंग्स भविष्य है और पहले से ही सक्षम उपकरणों, घरेलू उपकरणों, कारों, और बहुत कुछ इंटरनेट पर डेटा से कनेक्ट और एक्सचेंज करने के लिए है। और हम केवल IoT के शुरुआती चरणों में हैं: 2017 में IoT उपकरणों की संख्या 8.4 बिलियन तक पहुंच गई, 2020 तक 30 बिलियन डिवाइस तक पहुंचने की उम्मीद है।

उपभोक्ताओं के रूप में, हम पहले से ही IoT का उपयोग और लाभ कर रहे हैं। हम अपने दरवाजे को दूरस्थ रूप से बंद कर सकते हैं यदि हम भूल जाते हैं जब हम काम के लिए निकलते हैं और काम से घर पर अपने ओवन को पहले से गरम करते हैं, सभी हमारे फिटबिट पर अपनी फिटनेस पर नज़र रखते हुए और Lyft के साथ सवारी करते हुए। Butbusinesses भी अब और निकट भविष्य में हासिल करने के लिए बहुत कुछ है। डेटा एकत्र और विश्लेषण के रूप में IoT व्यवसायों के लिए बेहतर सुरक्षा, दक्षता और निर्णय लेने में सक्षम बना सकता है। यह भविष्य कहनेवाला रखरखाव सक्षम कर सकता है, चिकित्सा देखभाल में तेजी ला सकता है, ग्राहक सेवा में सुधार कर सकता है और ऐसे लाभ प्रदान कर सकता है जिनकी हमने अभी तक कल्पना भी नहीं की है।

हालांकि, IoT के विकास और गोद लेने में इस वरदान के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि पर्याप्त आईटी पेशेवर IoT नौकरियों के लिए प्रशिक्षित नहीं हो रहे हैं। ITProTodaysays के एक लेख में हमें 200,000 और आईटी कर्मचारियों की आवश्यकता होगी जो अभी तक पाइपलाइन में नहीं हैं, और 25.7 प्रतिशत इंजीनियरों का एक सर्वेक्षण पाया गया कि अपर्याप्त कौशल स्तर उद्योग के विकास के लिए सबसे बड़ी बाधा है। IoT में करियर के इच्छुक किसी व्यक्ति के लिए, जिसका अर्थ है कि यदि आप प्रेरित हैं तो फील्ड में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। आवश्यक कौशल में IoT सुरक्षा, क्लाउड कंप्यूटिंग ज्ञान, डेटा एनालिटिक्स, स्वचालन, एम्बेडेड सिस्टम की समझ, डिवाइस ज्ञान, केवल कुछ नाम शामिल हैं। आखिरकार, यह इंटरनेट ऑफ थिंग्स है, और वे चीजें कई और विविध हैं, जिसका अर्थ है कि आवश्यक कौशल भी हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *