नेटवर्क मार्केटिंग

नेटवर्क मार्केटिंग में आपकी असफलता के पीछे 5 कारण

नेटवर्क मार्केटिंग वास्तव में आजकल सबसे रोमांचकारी उद्योगों में से एक है। यह एक अच्छा करियर और किसी भी अन्य व्यवसाय की तुलना में दुनिया भर में कई लोगों के लिए संपत्ति बनाने के अवसरों को प्राप्त करता है। इसे रिटायर होने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म बताया गया है। हालाँकि, नेटवर्क मार्केटिंग सभी के लिए चाय का कप नहीं है। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो कुछ समय के लिए डोमेन में रहे हैं, तो आप उन लोगों के पास आए होंगे जो कहते हैं, “यह काम नहीं करेगा।”

क्या आप जानते हैं कि केवल 5 प्रतिशत नेटवर्क विपणक अपने व्यवसायों में वित्तीय सफलता प्राप्त करते हैं? अब तक, आप शायद सोच रहे होंगे कि क्यों? इसलिए, एक कप कॉफी और बहुत कुछ पर पकड़ें क्योंकि हम 5 आवश्यक कारणों के साथ आए हैं जो आपको नेटवर्क मार्केटिंग में विफल कर सकते हैं।

अव्यवहारिक प्रत्याशाएं

यदि आप जल्दबाजी में धन पाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको लॉटरी खेलने के बारे में सोचना चाहिए। हां, यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में उतरते हैं, तो रातों-रात अमीर बनने की सोच रहे हैं, तो आपको बहुत बड़ा असंतोष होने वाला है। वास्तव में, 10,000 में से मुश्किल से 1 नेटवर्क विपणक मिलियन-डॉलर के स्कोर पर प्रहार करते हैं। इसलिए, यदि आप इसमें शामिल हो रहे हैं, तो काम करने के लिए तैयार रहें। यह आपको तब तक बढ़ने वाला नहीं है जब तक आप कड़ी मेहनत नहीं करते हैं। यथार्थवादी उम्मीदों के लिए जाएं और अपने उद्देश्यों पर काम करना शुरू करें।

दायित्व की कमी

नेटवर्क मार्केटिंग में शामिल होने वाले अधिकांश लोग यह मानते हैं कि प्रवेश शुल्क उन्हें जीत के लिए शूट करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि यह बिल्कुल गलत है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह किसी भी अन्य उद्योग के समान है, और आपको इसे इस तरह से व्यवहार करना होगा। सफल होने के लिए, आपको अपने व्यापार में खर्च करने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपनी टीम बनाने, अपने देखने की प्रणाली में सुधार करने, खुद को सुधारने और अंतिम, लेकिन कम से कम नहीं, में निवेश करने की आवश्यकता है; आपको अपने उत्पाद पर विश्वास करने की आवश्यकता है। हमेशा ध्यान रखें कि आपके व्यवसाय को आपका पूरा ध्यान चाहिए।

आवश्यक ज्ञान का अभाव

थोड़ा सीखना एक खतरनाक बात है, “बिलकुल सही! कुछ लोग कंपनी की समझ के बिना नेटवर्क मार्केटिंग संगठनों से जुड़ते हैं। इस प्रकार, उस संगठन के बारे में संक्षिप्त पृष्ठभूमि अनुसंधान करना महत्वपूर्ण है जिसे आप शामिल करना चाहते हैं। अपने रिश्तेदारों या दोस्तों के माध्यम से एक विशिष्ट नेटवर्क का हिस्सा बनने के लिए मजबूर न हों क्योंकि इनमें से कई भर्ती आयोगों में कमाई के लिए चिंतित हैं। क्षतिपूर्ति योजना के साथ कंपनी के उत्पाद को ध्यान में रखना आवश्यक है। इसकी वित्तीय पृष्ठभूमि और उत्पादों के प्रदर्शन की जाँच करें। खराब वित्तीय प्रबंधन के कारण बहु-स्तरीय विपणन संगठन विफल हो जाते हैं। हमेशा एक प्रगतिशील, क्रांतिकारी और स्थिर कंपनी के लिए जाना।

शुरुआत के लिए संकोच

कभी-कभी, आप सबसे समृद्ध नेटवर्क बाज़ारिया बनने का सपना देखते थे, लेकिन आप कभी अपने ट्रैक पर नहीं आते। आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नहीं करते हैं। बहुत से लोग यह सोचना शुरू नहीं करते हैं कि वे सफल नहीं हो सकते हैं। दूसरी ओर, कुछ अपने उद्देश्यों को लागू करने में विफल रहते हैं, यह सोचकर कि अगर वे धोखेबाजों को अपना पैसा खो देते हैं तो क्या होगा।

कोई शक नहीं, यह अनुमान लगाना असंभव है कि आप सफल होने जा रहे हैं या नहीं, लेकिन शुरू नहीं करना वास्तव में मूर्खता है। यदि आप शुरू करने के लिए अधिक समय लेते हैं, तो यह संभव है कि आपके द्वारा प्रस्तावित बाज़ार का लक्ष्य किसी और द्वारा लक्षित किया गया हो। मल्टी-लेवल मार्केटिंग में कौशल या अनुभव की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, रास्ते में कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर प्रशिक्षित होना महत्वपूर्ण है।

नया पहिया बनाना

हम सभी जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग कई दशकों तक उपयोगकर्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय है। जैसा कि यह केवल रणनीति के दोहराव की आवश्यकता है, यह सुझाव दिया जाता है कि इसे बदलने या खरोंच से शुरू न करें। दृष्टिकोण की प्रतिकृति अपनी उपलब्धि में एक आवश्यक कार्य निभाता है। लोग पहले से शुरू की गई प्रणाली को दोहराने में असमर्थता के कारण इस व्यवसाय में असफल हो जाते हैं।

हमेशा सोचें कि जिस सिस्टम को आप दूर करने का प्रयास कर रहे हैं, वह कई लोगों के लिए फलदायी साबित हुआ है। नतीजतन, कुछ भी बदलने की आवश्यकता नहीं है। इस तरह के संशोधन करने की कोशिश करने से आपके नेटवर्क की अक्षमता हो जाएगी, जो अंततः आपकी टीम के प्रदर्शन को प्रभावित करेगा। फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स द्वारा, आप अपनी टीम के निर्माण के लिए सिद्ध किए जा सकने वाले, रिप्लेसेबल अप्रोच का उपयोग कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में विफलता कई कारणों से हो सकती है। हालांकि, यदि आप इस चेकलिस्ट से गुजरते हैं, और अपने आप से ईमानदार रहें। आशा है कि यह ब्लॉग आपकी मदद करने जा रहा है!

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *