तकनीक ताजा समाचार

खुले रहें, अधीर रहें, आशान्वित रहें: 2020 के स्नातकों के लिए Google के सीईओ सुंदर पिचाई

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने 2020 के स्नातक वर्ग के लिए एक विशेष संदेश दिया , जिसमें उन्हें खुले, आशान्वित और “अधीर” होने का आग्रह किया , और विश्वास दिलाया कि उनके पास “सब कुछ बदलने का मौका” है। कोरोनोवायरस महामारी के बीच, जमीन पर स्नातक समारोह आभासी लोगों को रास्ता दे रहे हैं। Google के वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube ने इन छात्रों को विदाई देने के लिए एक आभासी कार्यक्रम का आयोजन किया। इस समारोह में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा, कोरियाई पॉप समूह बीटीएस, गायकों बियॉन्से और लेडी गागा, पूर्व रक्षा सचिव रॉबर्ट एम गेट्स, पूर्व विदेश मंत्री कोंडोलीज़ा राइस और कार्यकर्ता माल्या यूसुफजई ने भाग लिया।

“मुझे नहीं लगता कि यह स्नातक समारोह है जिसकी आपमें से किसी ने भी कल्पना की है। ऐसे समय में जब आपको अपने द्वारा प्राप्त किए गए सभी ज्ञान का जश्न मनाना चाहिए, तो आप जो कुछ खो चुके हैं उससे दुखी हो सकते हैं: आपके द्वारा की गई चालें, आपके द्वारा काम की जाने वाली नौकरियां पिचाई ने कहा कि ऐसे अनुभव, जिन्हें आप देख रहे थे, इन जैसे क्षणों में, आशा करना मुश्किल हो सकता है।
उन्होंने आगे कहा: “खुले रहो, अधीर बनो, आशावादी रहो। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो इतिहास 2020 की कक्षा को याद रखेगा कि आपने क्या खोया, लेकिन जो आपने बदला उसके लिए। आपके पास सब कुछ बदलने का मौका है। मैं आशावादी हूं। आप”। पिचाई ने छात्रों को यह आश्वस्त करने की मांग की कि समय पर विभिन्न बिंदुओं पर कक्षाओं को चुनौतियों से पार पाना है – चाहे वह 1920 की कक्षा थी जो एक घातक महामारी के अंत में या 1970 के दशक में वियतनाम युद्ध के बीच में स्नातक हुई थी। और अमेरिका में 9/11 हमले से कुछ महीने पहले 2001 की कक्षा भी। “… और सभी मामलों में, वे प्रबल हुए। इतिहास का लंबा चाप हमें बताता है कि हमारे पास आशान्वित होने के लिए हर कारण है। इसलिए, आशान्वित रहें,” उन्होंने कहा। पिचाई ने बताया कि कैसे पीढ़ियों को अक्सर निम्न में से एक की क्षमता को कम आंका जाता है। उन्होंने कहा, “क्योंकि वे महसूस नहीं करते हैं कि एक पीढ़ी की प्रगति अगले के लिए मूलभूत आधार बन जाती है। और, यह लोगों के साथ आने और सभी संभावनाओं को महसूस करने का एक नया सेट लेती है,” उन्होंने समझाया। पिचाई ने इस बात की तुलना की कि कैसे वह तकनीक तक पहुंच के बिना बड़े हुए, और आजकल के बच्चे सभी आकार और आकारों के कंप्यूटर के साथ बड़े हो रहे हैं। “प्रौद्योगिकी के बारे में शायद ऐसी चीजें हैं जो आपको निराश करती हैं और आपको अधीर बनाती हैं। उस अधीरता को मत खोइए। यह अगली प्रौद्योगिकी क्रांति का निर्माण करेगी और आपको उन चीजों का निर्माण करने में सक्षम बनाएगी, जो मेरी पीढ़ी कभी सपने में भी नहीं सोच सकती। आप मेरी तरह ही निराश हो सकते हैं। जलवायु परिवर्तन, या शिक्षा के लिए पीढ़ी का दृष्टिकोण। अधीर होना। यह दुनिया की जरूरतों की प्रगति का निर्माण करेगा, “उन्होंने कहा। उन्होंने भरोसा जताया कि युवा अपने तरीके से दुनिया को बेहतर बनाएंगे। “महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुले दिमाग वाले हैं ताकि आप जो प्यार करते हैं वह पा सकें … इसलिए उस चीज को खोजने के लिए समय निकालें जो आपको दुनिया में किसी भी चीज से ज्यादा उत्तेजित करती है। वह चीज जो आपके माता-पिता आपको करना चाहते हैं या नहीं।” वह बात जो आपके सभी दोस्त कर रहे हैं। या वह समाज आपसे अपेक्षा करता है, “उन्होंने कहा। उन्होंने अमेरिका में अपने शुरुआती वर्षों और उन वर्षों में आने वाली चुनौतियों की बात की। पिचाई ने कहा कि मेरे पिता ने अमेरिका के लिए अपने हवाई जहाज के टिकट पर एक साल के वेतन के बराबर खर्च किया, ताकि मैं स्टैनफोर्ड में भाग ले सकूं। यह मेरा पहली बार था। उन्होंने कहा, “केवल एक चीज जो मुझे यहां से दूसरे तक पहुंचाती थी, वह था- तकनीक के प्रति गहरा लगाव, और एक खुला दिमाग,” उन्होंने कहा।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *